NPCI Guidelines: गूगल पे, फोन पे, पेटीएम सहित 100 से अधिक एप्स की UPI ID 31 दिसंबर से बंद, जानिए क्यों

NPCI Guidelines: यदि आप गूगल पे, फोन पे पेटीएम या अन्य ऑनलाइन यूपीआई आईडी का उपयोग करके ट्रांजैक्शन करते हैं, तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की नई गाइडलाइन द्वारा 31 दिसंबर तक एक महत्वपूर्ण आदेश दिया जा रहा है, जिसके अनुसार जिन लोगों ने इस गाइडलाइन का पालन नहीं किया है, उनकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी।

वर्तमान में भारत में ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। यह तकनीक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है। भारत में बहुत से लोग इसके लिए यूपीआई आईडी का उपयोग करते हैं। इसमें गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऐप्स शामिल हैं। अगर आप भी यूपीआई आईडी का उपयोग करके पेमेंट करते हैं, तो आपके लिए नियम और गाइडलाइन जारी किए गए हैं, जिनको आपको जानना बहुत जरूरी है।

NPCI Guidelines: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया, जिसे एनपीसीआई कहा जाता है, ने सभी बैंकों और ऐसे तृतीय पक्ष ऐप्लिकेशन प्रोवाइडरों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें गूगल पे, फोन पे, पेटीएम और अन्य प्रोवाइडर शामिल हैं। एनपीसीआई की नई गाइडलाइन के अनुसार, जो इसके निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी और उन्हें इसका उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

एनपीसीआई के नए नियम का मुख्य उद्देश्य है कि किसी भी पेमेंट ट्रांसफर कोई गलत व्यक्ति के लिए नहीं होनी चाहिए और कोई व्यक्ति किसी भी यूपीआई आईडी का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यद्यपि बार-बार देखा जाता है कि जब लोग अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं, तो वे अपने यूपीआई आईडी को अलग करना भूल जाते हैं। इसके कारण, जब किसी दूसरे को वह नंबर अलॉट होता है, तो उसे पहले से जुड़ी हुई यूपीआई आईडी होती है, जिससे गलत ट्रांजैक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

31 दिसंबर के बाद, यूपीआई आईडी से लेनदेन करना संभव नहीं

प्रतिष्ठित भुगतान कारपोरेशन, इंडिया एनपीसीआई ने सभी बैंकों और तृतीय पक्ष ऍप्लिकेशन प्रोवाइडर को एक नये निर्देश जारी किए हैं। यह निर्देश उन लोगों के पहचान करने के बारे में बताता है जिन्होंने पिछले साल से यूपीआई आईडी के उपयोग नहीं किया है। ऐसे ग्राहकों की यूपीआई आईडी पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। यदि आप भी ऑनलाइन लेनदेन करते हैं और आपने पिछले साल से कोई भी क्रेडिट या डेबिट लेनदेन नहीं किया है, तो नए साल पर आपकी यूपीआई आईडी बंद हो जाएगी।

NPCI Guidelines Check

ईमेल या मैसेज के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को सूचित करने के लिए बैंक यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने से पहले उपयोगकर्ताओं को एनपीसीआई द्वारा सभी बैंकों और थर्ड पार्टी सेवा प्रदाताओं को ऐसा यूपीआई आईडी पहचानने को कहा गया है जो पिछले 1 साल से कोई भी क्रेडिट और डेबिट कार्रवाई नहीं कर रहा है। वे 31 दिसंबर तक समय दिया गया है। एनपीसीआई के इस आदेश का एकमात्र मकसद है कि किसी भी हालात में गलत व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर नहीं हो।

सेवाएं जारी रखने के लिए आपको बस इतना करना होगा कि अपनी यूपीआई आईडी से एक लेनदेन करें, अर्थात एक पेमेंट करें। इसके बाद, आपकी यूपीआई आईडी सक्रिय रहेगी। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इस खबर के बाद, साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं, जो यूपीआई आईडी सक्रिय रखने के नाम पर ठगी का धंधा शुरू कर दिया है। आपको ऐसे ठगों से बचना चाहिए। यूपीआई आईडी बंद होने से आपके खाते में कुछ नहीं होगा। अगर कोई परेशानी आती है, तो आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *