UGC नेट सिलेबस में होगा बड़ा बदलाव, छात्रों को मिलेगा फायदा, जानिए क्या है बदलाव

UGC NET Syllabus 2023: यूजीसी के अध्यक्ष (UGC Chairman) जगदीश कुमार ने विनम्रतापूर्वक कहा कि इस महीने की शुरुआत में आयोग की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि यूजीसी-नेट विषयों के लिए पाठ्यक्रम को अपडेट करने की प्रक्रिया अब शुरू हो सकती है।

UGC NET Syllabus 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष, जगदीश कुमार ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के पाठ्यक्रम को संशोधित करने और प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाने की योजना की घोषणा की है। यूजीसी-नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यूजीसी-नेट के संचालन के लिए जिम्मेदार होगी, जिसका उपयोग जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यूजीसी विभिन्न विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और भाषा विषयों में सहायक प्रोफेसरों (Assistant Professor) की नियुक्ति के लिए नेट को योग्यता परीक्षा के रूप में उपयोग करता है।

विशेषज्ञ समिति का गठन

यूजीसी के अध्यक्ष (UGC Chairman) जगदीश कुमार ने कहा कि 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन के बाद, एक व्यापक पाठ्यक्रम और सर्वांगीण शिक्षा प्रदान करने के लिए उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। परिणामस्वरूप, हाल ही में एक बैठक के दौरान, आयोग ने यूजीसी-नेट विषयों के लिए पाठ्यक्रम को अद्यतन करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया। इस कार्य को अंजाम देने के लिए यूजीसी एक विशेषज्ञ समिति बनाएगी, जिसे यूजीसी काउंसिल ने भी मंजूरी दे दी है।

UGC तैयारी के लिए पर्याप्त समय होगा.

कुमार ने उल्लेख किया कि यूजीसी-नेट में इस नए पाठ्यक्रम की शुरुआत से पहले उम्मीदवारों को पर्याप्त समय प्रदान किया जाएगा, जिससे सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित किया जा सके।

नेट परीक्षा साल में दो बार

यूजीसी-नेट परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। इसमें कुल 83 विषय शामिल हैं। यूजीसी-नेट विषयों का पाठ्यक्रम आखिरी बार यूजीसी द्वारा 2017 में अपडेट किया गया था।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *