School November Holidays: जानिए कब और कितने दिन की छुट्टी मिलेगी

School November Holidays: जानिए कब और कितने दिन की छुट्टी मिलेगी

स्कूलों और कॉलेजों को लंबे समय तक बंद रखने को लेकर अहम चर्चा हुई है. हाल ही में सूत्रों से खबर मिली है कि इस मामले पर चर्चा के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डीएम के साथ बैठक तय की जा रही है. अनुमान है कि स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया जाएगा. पिछले साल, छात्रों में असंतोष था क्योंकि उन्हें दिवाली के दौरान कम दिनों की छुट्टी दी गई थी, जिससे उत्सव का पूरा आनंद लेने में उनकी क्षमता में बाधा उत्पन्न हुई।

इसीलिए यह युद्ध बैठक बुलाई गई है. इसके बाद सभी शिक्षकों को विस्तारित अवकाश अवधि के संबंध में एक नोटिस जारी किया जाएगा। इसे सभी स्कूलों और कॉलेजों को सूचित किया जाएगा, जिसका लक्ष्य बच्चों और शिक्षकों दोनों को लाभ पहुंचाना है। इसके अतिरिक्त, हमें घर पर अपने परिवार के साथ दिवाली का आनंद लेने और जश्न मनाने का अवसर मिलेगा। हर साल दिवाली के दौरान स्कूल और कॉलेजों को बंद करने की प्रथा रही है, लेकिन इस बार सभी बच्चों की खुशी सुनिश्चित करने के लिए थोड़ी लंबी छुट्टी दी जा रही है।

दिवाली के दौरान, परिवारों के एक साथ आने और घर पर मिठाइयों का आनंद लेने, दीपक जलाने और पटाखे फोड़कर जश्न मनाने की प्रथा है। हालाँकि, चूँकि छुट्टियाँ अपेक्षाकृत कम होती हैं, बच्चे अक्सर अगले दिन स्कूल या कॉलेज लौटने को लेकर चिंतित महसूस करते हैं। दुख की किसी भी भावना को रोकने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि सभी स्कूल और कॉलेज विस्तारित अवकाश प्रदान करेंगे। पिछले वर्षों में, दिवाली के लिए 2 से 3 दिनों की छुट्टी दी जाती थी, लेकिन इस वर्ष, स्कूल और कॉलेज 5 से 6 दिनों की अवधि के लिए बंद रहेंगे।

Source – Intenet

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *