Delhi Nursery Admission: आवेदन शुरू होंगे 23 नवंबर से, जानिए पूरी प्रक्रिया

Delhi Nursery Admission: आवेदन शुरू होंगे 23 नवंबर से, जानिए पूरी प्रक्रिया

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 23 नवंबर से नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। विद्यार्थी के माता-पिता 15 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। पहली लिस्ट 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी। यहां दाखिला के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जा रही है।

दिल्ली के निजी स्कूलों में, 2024-2025 के लिए सामान्य कक्षाओं में नर्सरी, KG और प्रथम कक्षाओं में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 23 नवंबर 2023 से शुरू होगी। अभिभावकों को 15 दिसंबर 2023 तक पंजीकृत होने का मौका मिलेगा। प्रवेश के विषय में किसी भी जानकारी के लिए अभिभावक शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जा सकते हैं। निदेशालय की वेबसाइट पर, 1731 स्कूलों में से 366 स्कूलों ने प्रवेश मापदंड जारी कर दिए हैं।

स्कूलों द्वारा जारी किए जाने वाले एडमिशन क्राइटेरिया के अनुसार, जितनी कम घर से स्कूल की दूरी होगी, उतने अधिक अंक आपको मिलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वसुंधरा एंक्लेव में स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या ने बताया है कि अगर स्कूल आपके घर से 6 किलोमीटर के बीच में होगा, तो आपको 60 अंक मिलेंगे। उसी तरह, अगर स्कूल आपके घर से 8 किलोमीटर की दूरी पर होगा तो आपको 40 अंक मिलेंगे। स्कूलों के द्वारा घर से स्कूल की दूरी Google मानचित्र से मापी जाएगी।

बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

वांछित परामर्श में बचत के लिए, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के आदेशों के बावजूद, आयु सीमा में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। खेल-कूद के लिए कक्षा १ तक के बच्चों की उम्र ५ से ६ वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यहां दिए गए हैं एडमिशन का शेड्यूल

  • रजिस्ट्रेशन की शुरुआत दिनांक 23 नवंबर 2023 होगी।
  • रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2023 होगी।
  • आवेदन करने वाले बच्चों की पहली सूची 29 दिसंबर 2023 को जारी की जाएगी।
  • एडमिशन की पहली सूची 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी।
  • दाखिले की दूसरी सूची 29 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी।
  • दाखिला कराने की अंतिम तारीख है 8 मार्च 2024

सभी निजी नर सहायता न प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूल जिनमे प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और/या कक्षा १ सेवा प्रवेश मिलता है, उन्हें २५% सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/वंचित वर्ग के छात्रों के लिए रिजर्व करना होगा. इसके लिए अभिभावक को २५ रुपए शुल्क देना पड़ेगा.

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *