Gonda News: गंभीर दिव्यांग बच्चों को मिलेगी घर पर शिक्षा, सरकार का बड़ा फैसला

Gonda News: गंभीर दिव्यांग बच्चों को मिलेगी घर पर शिक्षा, सरकार का बड़ा फैसला

Gonda: अब जो बच्चे स्कूल जाने-आने में असमर्थ हैं, वे घर पर ही पढ़ाए जाएंगे। इससे गंभीर दिव्यांग बच्चों का भविष्य सुधार सकेगा। एक लाख रुपये के उपकरण और पाठ्य सामग्री खरीदी गई है, जो सही शिक्षा और सेहत के लिए उपयोगी होंगे। हम स्पेशल एजुकेटर और फिजियोथेरेपिस्ट के माध्यम से पढ़ाई और सेहत दोनों का ध्यान रखेंगे।

प्रत्‍येक बालक का खर्च 35 हज़ार रुपये किए जा रहे हैं।

शिशुओं पर प्रति बच्चे 35-35 सौ रुपये की आपूर्तियों की उपयोगी उपकरणों पर व्ययित किया गया है। इस सामग्री में, विभिन्न लकड़ी और प्लास्टिक मॉडल, अल्फाबेटिक हिंदी-अंग्रेजी मॉडल, नंबर साइज़, आकृति और म्यूजिकल उपकरण, हमारे शरीर के अंगों के विशेष चार्ट्स जैसे-कि माटरियल के साथ-साथ किचेन और डॉक्टर सेट, फल, सब्जियां, यातायात के आवाज़, विभिन्न पैग बोर्ड सहित पिक्चर चार्ट्स, हिंदी-अंग्रेजी वर्णमाला, गिनती, पहाड़ा, पशुओं और पक्षियों के चार्ट्स, सेंसरी स्टिमुलेशन किट, मल्टीसेंसरी फ्लैश बोर्ड और प्रतिदिन के जीवन से संबंधित क्रियाकलापों से जुड़ी एक प्रचलित औजार शामिल हैं।

मंडल में 589 बाल को उपयुक्त आदान-प्रदान करने के लिए तैयार होना

देवीपाटन मंडल में, जिसमें गोंडा, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती शहर शामिल हैं, एक कुल आंकड़ा है 589 अति गंभीर दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन किया गया है। इन दिव्यांग बच्चों के उपकरणों की खरीदारी के लिए, लगभग 21 लाख रुपये खर्च हुए हैं। इनमें से, गोंडा में 251, बलरामपुर में 120, बहराइच में 124 और श्रावस्ती में कुल 84 बहु दिव्यांग बच्चे शामिल हैं।

जिले में 251 दिव्यांगता से पीड़ित बच्चों को चिह्नित किया गया है। ये बच्चे विद्यालय जाने में आसक्त हैं। उनकी पठन-पाठन को बेसिक शिक्षा विभाग ने होमबेस्ड शिक्षा के व्यवस्थापन के माध्यम से सुनिश्चित किया है। उनके लिए उपयोगी सामग्री खरीदी गई है जो उन्हें घर पर मिलेगी। उन्हें घर पर ही पढ़ाने के लिए 49 प्रशिक्षित विशेष शिक्षाधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

यूनीसेफ की मदद से 11 फिजियोथेरेपिस्ट जिलेभर में दिव्यांग बच्चों की सहायता करने के लिए तैनात किए गए हैं। जिले के समन्वयक राजेश सिंह ने बताया कि हर एक विशेष शिक्षासमर्थक को 3-3 न्याय पंचायतों का आदेश है। प्रत्येक शिक्षासमर्थक का विद्यालयों (Vidalaya) में पहुंचने का समयपालिका निर्धारित किया गया है।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *