मिलिए उस शख्स से जिसने 25 साल तक सिविल सेवक के रूप में काम किया, IAS बनने के लिए इस्तीफा दे दिया

मिलिए उस शख्स से जिसने 25 साल तक सिविल सेवक के रूप में काम किया, IAS बनने के लिए इस्तीफा दे दिया

एक IAS के रूप में, उन्होंने डिजिटल प्रशासन, शिक्षा, पर्यटन और खेल प्रबंधन में कई सुधार किए।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा निश्चित रूप से भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को पास करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत, सही रणनीति और निरंतरता की आवश्यकता होती है। हर साल, लगभग 8-10 लाख UPSC उम्मीदवार UPSC CSE के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन लगभग 10,000 परीक्षा के पहले चरण यानी प्रीलिम्स को पास कर पाते हैं। अंतिम चरण में, लगभग 1,000 उम्मीदवारों को IAS, IPS, IFS और अन्य सिविल सेवा बनने के लिए चुना जाता है।

हालाँकि, ऐसे कई IAS और IPS अधिकारी हैं जिन्होंने कुछ वर्षों तक सेवा करने के बाद अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे ही एक शख्स हैं Vivek Atray , जो ex-IAS अधिकारी हैं। लगभग 25 वर्षों तक सेवा करने के बाद उन्होंने अपनी प्रतिष्ठित IAS नौकरी छोड़ दी। वह हरियाणा कैडर के IAS अधिकारी थे जिन्होंने 2017 में VRS लिया था।

एक IAS के रूप में, Atray ने डिजिटल प्रशासन, शिक्षा, पर्यटन और खेल प्रबंधन में कई सुधार किए। वह निदेशक आईटी (Director IT) के रूप में चंडीगढ़ आईटी पार्क (Chandigarh IT Park) के विकास से सीधे तौर पर जुड़े थे।

NIT, कुरुक्षेत्र से इंजीनियरिंग में स्नातक होने के बाद, वह हरियाणा सिविल सेवा (HCS) में शामिल हो गए। Atray को 2010 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में पदोन्नत किया गया था, बाद में, उन्हें 2004 बैच के IAS के लिए आवंटित किया गया था। उनके पिता भी भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में एक अधिकारी के रूप में काम करते थे।

Atray अब भारत के सबसे प्रसिद्ध प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं। वह एक लेखक, स्तंभकार, विजिटिंग प्रोफेसर और गुरु भी हैं। वह पूरे भारत और विदेशों में भावनात्मक बुद्धिमत्ता, नेतृत्व, लोगों के कौशल और व्यवहार संबंधी मुद्दों जैसे विषयों पर बोलते हैं।

वह कई बार TEDx वार्ता में वक्ता रहे हैं। Atray सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं जहां वह अक्सर जीवन से जुड़ी तस्वीरें साझा करते हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 13.1K फॉलोअर्स हैं.

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *