प्रयागराज में NPS घोटाला: शिक्षकों-कर्मचारियों की पेंशन की रकम कहां गई? जांच शुरू

प्रयागराज में NPS घोटाला: शिक्षकों-कर्मचारियों की पेंशन की रकम कहां गई? जांच शुरू

Investigation into scam in new pension scheme: नई पेंशन योजना (एनपीएस) से जुड़े घोटाले की जांच शुरू की गई है, विशेष रूप से प्रयागराज में गैर-सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों के धन के संबंध में। पेंशन निदेशक इस धोखाधड़ी गतिविधि की जांच का नेतृत्व कर रहे हैं।

‘हिन्दुस्तान’ अखबार में एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षकों व कर्मचारियों की पेंशन राशि बिना उनकी अनुमति के निजी कंपनियों में निवेश किये जाने की खबर छपने के बाद सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है. पेंशन निदेशालय के निदेशक को पूरे मामले की जांच सौंपी गई है और इस मामले को लेकर प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ में एफआईआर दर्ज की गई है.

इसके अलावा, इटावा, बलरामपुर, कासगंज, बिजनोर, रामपुर, देवरिया, गाजियाबाद, गोरखपुर, अलीगढ, अम्बेडकरनगर, चित्रकूट, फ़तेहपुर, मेरठ, आगरा, बाराबंकी और सोनभद्र समेत 16 अन्य जिलों में पेंशन फंड के दुरुपयोग की खबरें आई हैं। .

अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से पेंशन कटौती को डिफॉल्ट फंड मैनेजर के बजाय दूसरे फंड मैनेजर पर स्विच करने के लिए निर्धारित प्रपत्र पर जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। मांगी गई जानकारी में पैन नंबर, कर्मचारी का नाम, फंड मैनेजर परिवर्तन की तारीख, ग्राहक की सहमति या असहमति, परिवर्तन का कारण और डिफ़ॉल्ट फंड मैनेजर परिवर्तन का विवरण शामिल है।

निजी कंपनी में निवेश करने की हो जांच

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव और मंत्री शिव बहादुर सिंह ने वित्त एवं लेखाधिकारी को पत्र भेजकर प्रयागराज के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के वेतन से एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन योजना) की कटौती के घोटाले की जानकारी दी है। . कटौती की गई राशि को शिक्षकों की अनुमति के बिना निजी कंपनियों (एचडीएफसी और मैक्स) में निवेश किया गया है। वे इस मामले की जांच की मांग कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, वे मांग कर रहे हैं कि एनपीएस कटौती को समय पर निवेश किया जाए और अन्य विभागों से स्थानांतरित होने वाले शिक्षकों के PRAN (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) को तदनुसार स्थानांतरित किया जाए।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *