Ctet Exam Good News: सीटेट परीक्षा के लिए राहत भरी खबर, नई परीक्षा तिथि जारी, जानें 3 नए नियम

Ctet Exam Good News: नमस्कार सभी, यदि आप सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए अब एक बड़ी खुशखबरी है। सीटेट 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों के लिए इसे आयोजित कर दिया गया है। इस बार जनवरी महीने की परीक्षा में 3 नए नियम भी लागू किए जा रहे हैं, इनके बारे में विस्तार से जानकारी नीचे दी जा रही है। शीघ्र ही, छात्रों के लिए सीटेट परीक्षा के लिए एक नई गाइडलाइन भी जारी की जाएगी। यदि आप CTET 2024 की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको हमारे Whatsapp ग्रुप में शामिल होना चाहिए क्योंकि वहां आपको सटीक जानकारी मिलेगी।.

CTET Exam 2024 New Changes Update

हां, अब सीटेट परीक्षा दो पेपरों में होती है। पेपर I, जो कक्षा I से V तक के छात्रों के लिए होता है जो पढ़ाना चाहते हैं। पेपर II, जो कक्षा VI से VIII तक के छात्रों के लिए होता है जो पढ़ाना चाहते हैं। पहले, दोनों सेट के उम्मीदवारों के लिए केवल एक ही पेपर होता था। ताकि बाल विकास, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन पर अधिक जोर दिया जा सके, परीक्षा के पाठ्यक्रम में संशोधन किया गया है।

अब परीक्षा पुराने तरीके से नहीं, बल्कि कंप्यूटर-आधारित मोड (सीबीटी) में आयोजित की जा सकती है। इसके अलावा, इन परिवर्तनों के साथ-साथ, परीक्षा कार्यक्रम और पात्रता मानदंड में भी कुछ छोटे बदलाव हुए हैं।

Ctet Exam New Date 2024 News Today

हां, साथियों, अब सीटेट परीक्षा को दिसंबर महीने में नहीं होगा, बल्कि यह परीक्षाएं जनवरी 2024 के दूसरे हफ्ते में होने वाली हैं। इस बार परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव होगा और परीक्षा को ऑनलाइन भी किया जा सकता है। सीटेट परीक्षाओं में इस बार सबसे बड़ा बदलाव पासिंग मार्क्स में हो सकता है। हां, इस बार सीटेट का कटऑफ भी बदला जा सकता है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

CTET Exam 2024 Latest News Today

सीटेट 2024 के लिए तैयारी कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए यह परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि सरकारी शिक्षक बनने के लिए सबसे पहले सीटेट पास करना जरूरी होता है। इस बार सीटेट पेपर और ज्यादा कठिन हो सकता है, और अगर आप तैयारी करना चाहते हैं तो हमारे WhatsApp ग्रुप में शामिल हो सकते हैं

Group : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *