UP NEWS: उत्तर प्रदेश में परिषदीय स्कूलों में दिसंबर से ऑनलाइन हाजिरी, शिक्षकों की होगी निगरानी

UP NEWS: परिषदीय स्कूलों में दिसंबर से आगामी प्राथमिकता के साथ हाजिरी की प्रक्रिया ऑनलाइन ढंग से होगी, शिक्षकों की लेटलतीफी पर अब अंकुश लगेगा।

बस्ती। अब से परिषदीय स्कूलों में, शिक्षकों और कर्मिकों की प्रशिक्षण में ऑनलाइन हाजिरी का उपयोग होगा। पहले चरण में, इस प्रणाली को 20 नवंबर से सात जिलों में लागू किया जा रहा है। दिसंबर माह से, जिले के परिषदीय स्कूलों में इसका प्रयोग होगा।

UP NEWS: जिले में 2206 परिषदीय, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय स्थित हैं। इसमें नगर क्षेत्र के साथ-साथ 15 ब्लाॅकों के 1726 परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले 3267 शिक्षकों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। टैबलेट का उपयोग शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के बायोमेट्रिक प्रवेश सहित छात्रों के डाटा फ़ीड करने, गुणांकन और शैक्षणिक गुणवत्ता प्रदान करने के लिए किया जाएगा। स्कूलों के 12 रजिस्टर डिजिटल रूप में उपयोग में लाए जाएंगे।

UP NEWS: शिक्षा महानिदेशक विजय आनंद किरण ने बीएसए को निर्देश दिए हैं कि शिक्षकों और कार्मिकों की मौजूदगी को नये तरीके से दर्ज किया जाएगा, जिसमें कई रजिस्टरों का दिजिटल रूपण किया जाएगा। 

नई नीति के अनुसार, शिक्षकों को रोज़ दो बार उपस्थिति दर्ज करनी होगी, जहाँ उनकी उपस्थिति स्कूल खोलते और बंद करते समय की सीमा में होगी। 

गर्मी के मौसम में, यानी अप्रैल से सितंबर महीने तक, स्कूल सुबह 7:45 बजे से 8 बजे तक खोलेंगे और दोपहर 2:30 बजे तक बंद करेंगे।

अक्टूबर से मार्च महीने तक, स्कूल सुबह 8:45 बजे से 9 बजे तक खोलेंगे और 3:15 बजे से 3:30 बजे तक बंद करेंगे। इसके बाद, उपस्थिति दर्ज कराने की समय सीमा गुजर जाने के बाद शिक्षकों की मौजूदगी दर्ज नहीं की जाएगी।  

शिक्षकों के लेटलतीफी पर ऑनलाइन उपस्थिति के दर्ज होने पर एक प्रोफेशनल तथा प्रगतिशील तरीके से अंकुश लगाया जाएगा। इससे शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार होगा। वे स्कूल जिन्हें टैबलेट प्रदान किए जाने की आवश्यकता है, उनकी सूची पहले से तैयार हो चुकी है। टैबलेट वितरण का कार्य समय पर पूरा किया जाएगा।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करें : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *