7th Pay Commission: महंगाई भत्ता में 4% की बढ़ोतरी, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर 46% हो जाएगी!

7th Pay Commission: नमस्ते दोस्तों, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार हमेशा एक तोहफा प्रदान करती रहती है। इस बार फिर से एक महत्त्वपूर्ण तोहफा प्राप्त होने जा रहा है जिसकी प्रतीक्षा सभी अभ्यर्थी कर रहे हैं। यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं, तो यह खुशखबरी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि शीघ्र ही केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी, जिससे कर्मचारी और सेवानिवृत कर्मचारी दोनों को लाभ होगा। इसलिए, यह समाचार बहुत महत्वपूर्ण है और इसपर चर्चा हो रही है कि क्या केंद्र सरकार द्वारा कभी भी 4% की महंगाई भत्ते वृद्धि की जा सकती है। वर्तमान में, महंगाई भत्ता 42% है।

सूचित किया जाता है कि चूंकि जब भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का समय आता है, तभी सभी केंद्रीय कर्मचारियों को अत्यधिक संतुष्टि मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सातवें वेतन आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली वेतन निश्चित रूप से वृद्धि की जाती है। इसके अलावा, साल में दो बार महंगाई भत्ता में भी वृद्धि कर दी जाती है, जिसमें पहली बार जनवरी महीने में और दूसरी बार जुलाई महीने में बढ़ोतरी होती है। इसलिए, सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी हो जाती है। इस वर्ष, जनवरी महीने में होने वाली महंगाई भत्ता वृद्धि के बारे में मार्च महीने में घोषणा होने की उम्मीद की जा रही है। संभवतः, नवंबर माह में ही जुलाई महीने में होने वाली महंगाई भत्ता की घोषणा की जा सकती है।

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

वेतन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुल 33 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं। यदि हम आँकड़ों पर नजर डालें, तो अमेरिका के मुकाबले देश में प्रति नागरिक सरकारी कर्मचारियों की संख्या काफी कम है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में केवल 1 लाख लोगों पर 139 सरकारी कर्मचारी काम कर रहे हैं, और इन सभी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने की संभावना है, जिसकी प्रतीक्षा सभी लोग कर रहे हैं। सभी कर्मचारियों को वर्तमान में 42% का महंगाई भत्ता प्राप्त हो रहा है। इसी साल जनवरी में इसे 4% तक वृद्धि की गई है।

जनवरी से पहले, महंगाई भत्ता 38% था, जो आपको 42% के रूप में दिया गया था। यह सवाल है कि आप इस तरफ जा रहे हैं, क्योंकि इसके बाद 4% की और वृद्धि हो सकती है और फिर 46% का महंगाई भत्ता शुरू हो जाएगा, जो पेंशनर्स के लिए होगा। यह भी योग्य लोगों के लिए महंगाई भत्ता में वृद्धि की जाएगी, जो कि सभी के लिए एकसाथ होती है।

ऐसे होगा डीए कैलकुलेशन

यदि एक्सपर्ट के अनुसार तो, जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता फ़ीसदी से काम नहीं बढ़ने की संभावना है जिसकी प्रतीक्षा सभी केंद्रीय कर्मचारी कर रहे हैं। इससे कर्मचारी को डीए स्कोर 46% का लाभ होगा, जो किसी कर्मचारी के लिए प्रायोजक होगा। जून में इंडेक्स 136.4 था, जिसके आधार पर DA स्कोर 46.24 पर पहुंच गया है। इससे साफ होता है कि डीए में कुल 4% की वृद्धि हुई है। इसका मतलब है कि यदि यह 0.51 से कम होता है, तो फिर भी इसे 46% के रूप में माना जाएगा।

कंफर्म है 46% DA Hike

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, महंगाई भत्ता में 4% की बढ़ोतरी विचार योग्य हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप महंगाई भत्ता 46% तक पहुंच जाएगा और यह 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा। क्योंकि इसमें थोड़ी ही देरी हुई है और उम्मीद है कि नवंबर महीने में सरकार द्वारा महंगाई भत्ता में वृद्धि की घोषणा की जाएगी। इस प्रकार, यदि अभी घोषणा होती है, तो सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 1 जुलाई से ही लागू की जाएगी.

महंगाई भत्ता बढ़ने से सैलरी में कितना इजाफा होगा?

जब भी महंगाई भत्ता बढ़ता है, तो कर्मचारी की सैलरी में अच्छी तरह वृद्धि होती है। एक कर्मचारी जो अपनी बेसिक सैलरी के आधार पर ₹18000 प्राप्त कर रहा है, उनका नया महंगाई भत्ता 46% बढ़कर 8280 मासिक रूप में हो जाएगा। अभी तक जिसे 42 प्रतिशत पर मिल रहा है, उसे महीने की आधारित 7560 मिलेगा, जिसमें 720 रुपए की वृद्धि होगी। केंद्रीय कर्मचारियों को 36,000 महंगाई भत्ता मिलता है, इसलिए जिसे 56,000 का महंगाई भत्ता मिलता है, उसकी वृद्धि भी और ज्यादा होगी। इसलिए, जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा मासिक भत्ता के बारे में एलान किया जाएगा और उसके बाद से आप सबको अधिक सैलरी प्राप्त होना शुरू होगा।

7th Pay Commission Notification डाउनलोड करें : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *