SSC GD 2024 Notification: एसएससी जीडी 2024 का आवेदन करें, आसानी से पाएं नौकरी

SSC GD 2024 Notification: हेलो दोस्तों, एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। बताया गया है कि 24 नवंबर से आवेदन का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सभी छात्र जो एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं और तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। इस बार हजारों पदों पर भर्ती होगी। तो आप सभी आवेदन कर सकते हैं, इसलिए आप सभी पूरी तैयारी के साथ रहें।

कृपया ध्यान दें कि एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर 2023 से शुरू होगी के अनुसार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा घोषित की जाएगी। इसके बाद, एक महीने तक आपको आवेदन पत्र भरने का समय मिलेगा, जिसमें आपको अपना आवेदन करना होगा। इसके बाद कमीशन आवेदनों को संग्रहित करेगा।

यदि आपके आवेदन में कोई त्रुटि हुई है, तो आप उसे सुधार सकते हैं और एससी ने पहले ही एक्जाम कैलेंडर जारी किया है जिसमें बताया गया है कि एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा 20 फरवरी से 12 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी। जो भी छात्र आवेदन करेंगे, उनकी परीक्षा उसी दिन आयोजित की जाएगी, इसलिए आप सभी अच्छी तैयारी करते रहें।

SSC GD 2024 Notification

हर साल एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा का आयोजन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरह होता है। इस परीक्षा की तैयारी में छात्र समय पर लगे हुए हैं। इसलिए अब आवेदनों की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, जिसके बाद आप सही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि आवेदन में कोई भी गलती न हो, वरना आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है। इसलिए आवेदन करने से पहले सभी चीजें चेक कर लें। उसके बाद ही फाइनल सबमिट करें क्योंकि परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद सभी छात्रों का एक ही लक्ष्य होता है। वही है कि परीक्षा की तैयारी को अच्छे से करें। क्योंकि यह परीक्षा लिखित होने के बाद फिजिकल टेस्ट भी होगा।

SSC GD Exam Date 2024

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा की तिथि की घोषणा की है। आयोजन 20, 21, 22, 23, 24, 26, 27, 28, 29 फरवरी और 1, 5, 6, 7, 11, 12 मार्च 2024 को होगा। परीक्षा तिथि मिलने के बाद सभी छात्र परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। इस महीने आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, इसके बाद पास हुए 10वीं कक्षा के छात्र सभी आवेदन कर सकते हैं।

SSC GD Selection Process

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के लिए पहले लिखित परीक्षा होती है, जिसमें केवल पास होने वाले छात्रों को आगे के परीक्षाओं के लिए बुलाया जाता है। अगले कदम में इन छात्रों को फिजिकल टेस्ट पास करना होता है, क्योंकि यह टेस्ट सबसे महत्वपूर्ण होता है। फिजिकल परीक्षा पास करने वाले छात्रों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल चेकअप किए जाते हैं। इन सभी चरणों के बाद, छात्रों का चयन किया जाता है।

SSC GD Syllabus

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा में 80 प्रश्नों के लिए पूछाव रखे जाएंगे, जिसमें 20-20 प्रश्न जनरल नॉलेज, हिंदी-इंग्लिश, मैथ और रिजनिंग के माध्यम से पूछे जाएंगे। इसका मतलब है कि कुल मिलाकर 80 प्रश्न पूछे जाएंगे, और हर प्रश्न के लिए दो नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा, यहां नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। तो कुल मिलाकर 160 अंकों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। अगर आप एक गलती करते हैं तो आपके सही उत्तर के 0.50 अंक काट लिए जाएंगे।

How To Fill SSC GD Registration Form 2024

  • एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर दी गई एसएससी जीडी रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको आवेदन में मांगे गए सभी विवरण, जैसे नाम, माता-पिता का नाम, हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार विवरण, एग्जाम सिटी लोकेशन, एजुकेशन क्वालीफिकेशन आदि, भरने होंगे।
  • फिर सबमिट कर दें।
  • अब आपके स्क्रीन पर आवेदन फार्म दिखाई देगा।

SSC GD 2024 Notification (नोटिफिकेशन) डाउनलोड करें : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *