Delhi School Winter Vacation: दिल्ली में 1 जनवरी से शुरू होंगी सर्दियों की छुट्टियां, जानें कब तक रहेंगी!

Delhi School Winter Holidays: दिल्ली सरकार ने बुधवार, 1 जनवरी, 2024 से दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा की है।

Delhi School Winter Vacation

हाल ही में दिल्ली के सभी स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों Delhi School Winter Vacation की घोषणा की गई है, छुट्टियों की अवधि 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाली है। इस वर्ष, दिल्ली के सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश Winter Vacation केवल 6 जनवरी तक सीमित कर दिया गया है, जो पिछले वर्षों की तुलना में कम है। बुधवार को दिल्ली सरकार Delhi Government ने शीतकालीन अवकाश को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

ESIC Admit Card 2023: ESIC पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, यहाँ से करें डाउनलोड!

इससे पहले नवंबर में प्रदूषण के कारण कुछ दिनों की शीतकालीन छुट्टियों Winter Holidays का उपयोग किया जा चुका था। प्रदूषण के जवाब में, दिल्ली में स्कूल 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद कर दिए गए, इसे शीतकालीन अवकाश Winter Vacation अवधि का हिस्सा मानने के निर्देश दिए गए। जिसके चलते अब दिल्ली के सभी स्कूल 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद रहेंगे.

वायु प्रदूषण की वजह से विंटर ब्रेक की हुई थी घोषणा

गौरतलब है कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दिवाली से पहले 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की थी. दिल्ली में वायु प्रदूषण Air pollution सूचकांक Index  लगभग 500 तक पहुंचने के कारण, शिक्षा निदेशालय ने ‘विंटर ब्रेक’ Winter Vacation घोषित करने का निर्णय लिया। नतीजतन, दिल्ली के सभी स्कूलों ने निर्देश का पालन किया और 9 से 18 नवंबर तक बंद रहे।

New SIM Card Rules: 1 जनवरी से सिम कैसे खरीदें? जानें नई प्रक्रिया!

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण Air pollution की लगातार गंभीर होती स्थिति को देखते हुए सरकार ने शीतकालीन छुट्टियों Winter Vacation की घोषणा पहले से करने का निर्णय लिया। आमतौर पर ये छुट्टियां दिसंबर-जनवरी की भीषण ठंड के दौरान दी जाती हैं. हालाँकि, दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति के कारण, दिसंबर-जनवरी का पूर्व निर्धारित शीतकालीन अवकाश Winter Vacation पहले ही घोषित कर दिया गया था। इससे पहले 5 नवंबर को सरकार ने कक्षा 5 तक के प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का भी फैसला किया था.

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *