Optical Illusion: दम है तो 10 सेकेंड में 447 के झुंड में 441 ढूंढो, देखें क्या आप कर सकते हैं!

Optical Illusion: दम है तो 10 सेकेंड में 447 के झुंड में 441 ढूंढ के दिखाओ, 90% लोग फेल अब आपकी बारी – ऑप्टिकल इल्यूजन प्रश्न के पीछे कई रहस्य छुपे हुए हैं। इस रहस्य को पहचानने में आप भ्रमित हो जायेंगे. जब आप ऑप्टिकल डिवीजन प्रॉब्लम करते हैं और उसमें छिपे नंबर को ढूंढते हैं तो आपका दिमाग घूमने लगता है क्योंकि सभी नंबर एक जैसे दिखते हैं लेकिन इस तस्वीर में कहीं न कहीं एक नंबर छिपा हुआ है।

जिसे आपको ढूंढना होगा और सवालों के जवाब देकर यह साबित करना होगा कि आपकी बुद्धि तीव्र और कोमल है। ऑप्टिकल का शाब्दिक अर्थ है किसी के मन में एक भ्रम पैदा करना या एक ही प्रकार की कई छवियों को एक साथ रखकर कोई प्रश्न खड़ा करना। ऑप्टिकल भ्रम कई प्रकार के होते हैं। मानसिक भ्रम, ज्यामितीय भ्रम, स्पष्ट भ्रम, रंग भ्रम, मौसम भ्रम, स्पर्श भ्रम आदि कई प्रकार के होते हैं।

Optical Illusion
Optical Illusion

ऑप्टिकल इल्यूजन प्रश्न कैसे बनाएं?

जब छात्र ऑप्टिकल इल्यूजन पर किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो सबसे पहले उन्हें दिए गए चित्र को ध्यान से देखना होता है। इस चित्र में आप जो संख्या ढूँढ़ना चाहते हैं उसे ध्यान से देखें और प्रत्येक पंक्ति में उसे ढूँढ़ें। अगर आप हर लाइन को आखिरी लाइन तक ध्यान से सर्च करेंगे. तो आपको बहुत ही कम समय में उत्तर मिल जाता है. इसके लिए अपने मन को इधर-उधर न भटकने दें, अपनी आंखों को एकाग्र करें और खोजें।

अगर आप तेज हैं तो 10 सेकंड में 447 के समूह में 441 ढूंढिए –

अब आपके सामने दो अंकों की संख्याओं का एक सेट प्रस्तुत किया गया है। जिसमें आपको गोता लगाना होगा. हमें इसमें गोता लगाना होगा और पता लगाना होगा कि इस समूह में 441 कहां छिपा है। आपको इस तस्वीर में छिपे 441 को ढूंढकर यह साबित करना होगा कि आप एक जीनियस छात्र हैं क्योंकि इस तरह का सवाल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Optical Illusion:
Optical Illusion

क्या आप इस चित्र में 441 ढूंढ सकते हैं?

मुझे उम्मीद है कि आपने इस तस्वीर में नंबर 441 ढूंढने की कोशिश की और आपको यह मिल गया। यदि आपको संख्याओं के इस समूह में से संख्या 441 नहीं मिली है तो मैंने आपको नीचे एक नई तस्वीर देकर उत्तर दे दिया है। चित्र में संख्या 441 को हाइलाइट किया गया है ताकि आप इसे आसानी से समझ सकें और इसे एक बार फिर से बनाने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप 10 सेकंड के भीतर 447 संख्याओं के समूह में से 441 ढूंढ सकते हैं। यदि आप इस प्रकार के प्रश्न बार-बार बनाते हैं तो आपको इन्हें बनाने की आदत पड़ सकती है और आप इस प्रकार के प्रश्न बहुत कम समय में बना सकते हैं।

Optical Illusion
Optical Illusion
Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *