योगी सरकार ने जारी किया 2024 का छुट्टियों का कैलेंडर, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 122 दिन का अवकाश

योगी सरकार ने जारी किया 2024 का छुट्टियों का कैलेंडर, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 122 दिन का अवकाश

यूपी में अब एक साल में कुल 56 सार्वजनिक छुट्टियां होंगी, जिसमें पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती पर एक नई घोषित छुट्टी भी शामिल है। पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में योगी सरकार ने सोमवार को यह घोषणा की. 2024 के कैलेंडर में कुल 24 सार्वजनिक छुट्टियां और 29 प्रतिबंधित छुट्टियां शामिल हैं। साथ ही 31 मार्च को बंदी के कारण 1 अप्रैल को सभी बैंकों, कोषागारों और उपकोषागारों में अवकाश रहेगा. इसके अलावा 17 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह की जयंती और 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस पर भी सरकारी छुट्टियां रहेंगी।

निम्नलिखित अवसरों के अलावा: मो. हज़रत अली का जन्मदिन, गणतंत्र दिवस, महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली, गुड फ्राइडे, ईद-उल-फितर, डॉ. अम्बेडकर का जन्मदिन, राम नवमी, महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, इदुजुहा (बकरीद), मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, जन्माष्टमी, ईद-ए-मिलाद/बारावफात, महात्मा गांधी जयंती, दशहरा, महावनमी, विजयादशमी, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, चित्रगुप्त जयंती, गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा और क्रिसमस दिवस पर सार्वजनिक अवकाश निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा जनवरी में 7, फरवरी में 3, मार्च में 6, अप्रैल में 8, मई में 3, जून में 2, जुलाई में 2, अगस्त में 3, सितंबर में 2, अक्टूबर में 8 और नवंबर में 8 छुट्टियां हैं। इसके अलावा, दिसंबर में लगातार 3 दिनों सहित 6 सरकारी छुट्टियां हैं।

एक वर्ष में, आम तौर पर 52 रविवार होते हैं, हालाँकि कुछ वर्षों में 53 भी हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अवकाश कैलेंडर के अनुसार कुल 56 सार्वजनिक छुट्टियाँ होंगी। अगर हम 52 रविवारों को शामिल कर लें तो सरकारी कर्मचारियों को 108 दिन की छुट्टी मिलेगी. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि राज्य में निदेशालय स्तर पर सरकारी कर्मचारियों को दो दिन की छुट्टी मिलती है, जो शनिवार और रविवार हैं। इन कर्मचारियों का भी नियमित कार्य समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक है। वहीं, विभाग स्तर पर कर्मचारियों के लिए काम का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक है.

कक्षा 1 से 8 तक के नान बीपीएल छात्रों को मिलेगी निःशुल्क यूनिफार्म, देखें पूरी जानकारी

इस लिहाज से देखा जाए तो राज्य कर्मचारी सालाना 108 दिन की छुट्टी के हकदार होंगे। इसके अतिरिक्त, यदि हम एक वर्ष में प्राप्त 14 दिनों की आकस्मिक छुट्टी को शामिल करते हैं, तो छुट्टी के दिनों की कुल संख्या 122 होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस गणना में चिकित्सा अवकाश को शामिल नहीं किया गया है, नियमों के अनुसार, यह गिरता है। आकस्मिक अवकाश श्रेणी के अंतर्गत।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *