School Holidays December 2023: क्रिसमस, न्यू ईयर की छुट्टियों के लिए तैयार हो जाइए! दिसंबर में स्कूल बंद रहेंगे इतने दिन

School Holidays December 2023: क्रिसमस, न्यू ईयर की छुट्टियों के लिए तैयार हो जाइए! दिसंबर में स्कूल बंद रहेंगे इतने दिन

December 2023 School Holidays List: दिसंबर 2023 की स्कूल छुट्टियों की सूची का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है क्योंकि लोग शीतकालीन अवकाश और क्रिसमस की छुट्टियों (Christmas Holidays 2023) में रुचि रखते हैं। इनके अलावा दिसंबर में ज्यादा छुट्टियां नहीं हैं. बहुत से लोग अपनी छुट्टियों की योजना अपने बच्चों की शीतकालीन छुट्टियों (Winter Vacation 2023) पर आधारित करते हैं। पता लगाएं कि दिसंबर में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे और कितने लंबे सप्ताहांत उपलब्ध होंगे।

School Holidays December 2023: क्रिसमस, न्यू ईयर की छुट्टियों के लिए तैयार हो जाइए!

(December Holidays 2023): साल का आखिरी महीना कॉर्पोरेट कर्मचारियों और बच्चों दोनों के लिए महत्व रखता है। जबकि कर्मचारियों को अपनी शेष छुट्टियों के दिनों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, बच्चे उत्सुकता से क्रिसमस और सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं। दिसंबर शुरू होते ही लोग दिसंबर हॉलिडे कैलेंडर 2023 का जिक्र करने लगे हैं।

बेसिक शिक्षकों पर ही डिजिटल हाजिरी का बोझ क्यों?

केवल क्रिसमस एक प्रमुख त्योहार होने के बावजूद दिसंबर को छुट्टियों के मौसम के रूप में जाना जाता है। कई व्यवसाय और स्कूल क्रिसमस से नए साल तक बंद रहते हैं, (Christmas Holidays 2023) और इस महीने के दौरान अधिकांश राज्यों में शीतकालीन छुट्टियां भी होती हैं। (Winter Vacation 2023) दिसंबर की छुट्टियों की विशिष्ट तारीखें प्रत्येक राज्य के मौसम के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

स्कूल हॉलिडे लिस्ट 2023

2023 के लिए स्कूल की छुट्टियों की सूची में 20 दिसंबर को महर्षि वाल्मिकी जयंती, 24 और 25 दिसंबर को क्रिसमस ईव और क्रिसमस और 31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या शामिल है। कृपया ध्यान दें कि महर्षि वाल्मिकी जयंती के लिए सभी स्कूल बंद नहीं हो सकते हैं।

दिसंबर 2023 लॉन्ग वीकेंड लिस्ट (Long Weekends in December 2023)

2023 में क्रिसमस की पूर्व संध्या रविवार को पड़ती है, उसके बाद सोमवार को छुट्टी होती है। चूंकि कई स्कूल और कार्यालय शनिवार को बंद रहते हैं, इसलिए लोगों के पास तीन दिन की सैर पर जाने का अवसर होता है। इसी तरह, 2023 में नए साल की पूर्वसंध्या रविवार को पड़ती है, 1 जनवरी 2024 को स्कूल और कार्यालय बंद रहते हैं। यह 30 दिसंबर 2023 से 1 जनवरी 2024 तक की संभावित योजना की अनुमति देता है।

विंटर वेकेशन 2023 (Winter Vacation 2023)

सर्दियों के आगमन से कई राज्यों में ठंडा तापमान और बारिश आती है। कुछ स्कूलों में शीतकालीन अवकाश से पहले रेनी डे नामक छुट्टी होती है। शीतकालीन अवकाश 2023 के लिए प्रत्येक स्कूल के अपने नियम हैं। अत्यधिक ठंड के मौसम में, जिला मजिस्ट्रेट को आदेश जारी करने का अधिकार है।

दिसंबर में हैं 5 वीकेंड (Weekends in December 2023)

कई स्कूलों में अब शनिवार और रविवार दोनों दिन सप्ताहांत की छुट्टी होती है। कुछ स्कूल छात्रों को महीने के दूसरे या आखिरी शनिवार को छुट्टी देते हैं, जैसे दिसंबर 2023 में। इस साल दिसंबर में कुल 5 शनिवार और 5 रविवार होंगे, जिसके परिणामस्वरूप 10 पूर्व निर्धारित दिन बंद रहेंगे।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *