IAS Success Story: प्रयास में हुई असफलता से नहीं टूटा हौसला, दूसरे प्रयास में UPSC की परीक्षा में पास कर बनी IAS

IAS Success Story: प्रयास में हुई असफलता से नहीं टूटा हौसला, दूसरे प्रयास में UPSC की परीक्षा में पास कर बनी IAS

50000 से अधिक फॉलोअर्स के साथ, Anupama Anjali इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली IAS अधिकारियों में से एक हैं और नेटिज़न्स वास्तव में उनके काम करने के तरीके की प्रशंसा करते हैं और एक बड़े झटके के बाद वह इस पद तक पहुंचने में कैसे कामयाब रहीं।

भारत में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को IPS, IAS, IFS या अन्य में एक अधिकारी के रूप में नौकरी पाने से पहले वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और कठिन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। ये नौकरियाँ आसान नहीं हैं और न ही इन्हें सुरक्षित करने की कोई प्रक्रिया है। यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एक उच्च रैंकिंग सिविल सेवक के रूप में नौकरी पाने के लिए दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत, अनुशासन और बलिदान की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया से गुजरने वाले गुरु की प्रेरणा एक अतिरिक्त बोनस है।

Bihar Government Teacher: बिहार सरकार ने महिला शिक्षकों को दिया स्कूटी का तोहफा

सौभाग्य से एक सरकारी नौकरी के इच्छुक को वह मार्गदर्शन मिला और अब वह कई लोगों के लिए प्रेरणा है क्योंकि वह अब एक आईएएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रही है। हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं वह आईएएस अधिकारी Anupama Anjali हैं। 50000 से अधिक फॉलोअर्स के साथ, Anupama Anjali इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली आईएएस अधिकारियों में से एक हैं और नेटिज़न्स वास्तव में उनके काम करने के तरीके की प्रशंसा करते हैं और एक बड़े झटके के बाद वह इस पद तक पहुंचने में कैसे कामयाब रहीं।

सरकारी नौकरी पाने के लक्ष्य के साथ, Anupama Anjali ने मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में स्नातक होने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। अपने पहले यूपीएससी प्रयास में उन्हें एक बड़ा झटका लगा क्योंकि वह असफल रहीं, हालांकि उन्होंने अपने लक्ष्य के लिए कड़ी मेहनत जारी रखी। अनुपमा अंजलि को प्रेरणा अपने पिता से मिली, जो एक आईपीएस अधिकारी हैं। उनके दादा भी एक सिविल सेवक थे।

अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद, Anupama Anjali ने वास्तव में कड़ी मेहनत की और फिर से यूपीएससी परीक्षा दी। अपने दृढ़ संकल्प के कारण, वह 2017 यूपीएससी परीक्षा 386 एआईआर के साथ उत्तीर्ण करने में सफल रहीं और आईएएस अधिकारी बन गईं। एलबीएसएनएए में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उन्हें आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में संयुक्त कलेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया। शादी के बाद वह एक अलग कैडर में चली गईं।

अनुपमा अंजलि यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए बहुत मददगार रही हैं और समय-समय पर वह ऐसे टिप्स साझा करती हैं जो तैयारी में मदद कर सकते हैं। अनुपमा का मानना ​​है कि तैयारी करते-करते छात्र बोर हो जाते हैं और यह बहुत आम बात है. इसलिए खुद को तरोताजा करने के लिए बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहना चाहिए।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *