Rajasthan University: बड़ी खबर! राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष की सेमेस्टर परीक्षाएँ जनवरी से शुरू

जयपुर: Rajasthan University: गुरुवार को जारी एक आदेश के अनुसार, राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए 11 जनवरी से सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित करने की संभावना है।

विश्वविद्यालय फिलहाल परीक्षा फॉर्म ले रहा है और 11 जनवरी से परीक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव दिया है।
“यह निर्णय लिया गया है कि सेमेस्टर परीक्षाएं 11 जनवरी या 13 जनवरी से होंगी और प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए दो सप्ताह तक जारी रहेंगी। दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद शुरू होंगी। हम दूसरे सेमेस्टर को समाप्त करना चाहते हैं अगले साल अप्रैल में, ताकि छात्रों को समस्याओं का सामना न करना पड़े और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं समय पर आयोजित की जा सकें। इस तरह, छात्रों का समय बर्बाद नहीं होगा और आगे का पाठ्यक्रम सामान्य समय-सीमा के अनुसार चलाया जा सकता है, “प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने कहा , कुलपति, आरयू।

Rajasthan Board Exam 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा की तारीखें जारी, देखें पूरी डेटशीट

कुलपति ने आगे कहा कि चूंकि आम चुनाव के लिए मई के आसपास एक बार फिर चुनाव आयोग द्वारा विश्वविद्यालय परिसर का अधिग्रहण किया जाएगा, इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन अगले साल अप्रैल तक दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी पूरी करने की योजना बना रहा है।

सेमेस्टर प्रणाली के तहत प्रथम वर्ष के छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि चुनाव के कारण परीक्षा स्थगित हो गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की, जिसके तहत इस वर्ष विश्वविद्यालय में पहली बार स्नातक छात्रों के लिए सेमेस्टर प्रणाली शुरू की गई। अधिकारियों ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया और मतगणना के लिए यूनिवर्सिटी कॉमर्स कॉलेज और यूनिवर्सिटी राजस्थान कॉलेज (Rajasthan University) परिसर को चुनाव आयोग द्वारा अधिग्रहित किया गया है, जिसके कारण इन कॉलेजों में नियमित कक्षाएं प्रभावित हुईं और कॉलेजों को विश्वविद्यालय को सौंपने के बाद ही परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी। प्रशासन। इन दोनों कॉलेजों में मध्य सेमेस्टर की परीक्षाएं भी रविवार को मतगणना प्रक्रिया समाप्त होने के बाद शुरू होंगी।

शिक्षकों और कर्मचारियों को भी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए जाने के कारण, इस वर्ष कक्षा शिक्षण पर और अधिक प्रभाव पड़ा।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *