CBSE Board Exam 2024: 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी? जानिए लेटेस्ट अपडेट

CBSE 2024 Class 10th, 12th Exam: कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से होने वाली हैं। बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों की सुविधा के लिए, सीबीएसई फरवरी के पहले सप्ताह के दौरान प्रवेश पत्र जारी करेगा।

CBSE 2024 Class 10th, 12th Exam Date sheets: सीबीएसई बोर्ड ने घोषणा की है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से होंगी। छात्र इन परीक्षाओं के लिए विस्तृत समय सारिणी जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) फिलहाल डेटशीट जारी करने की तैयारी कर रहा है, जो जल्द ही उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड किसी भी वक्त सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर सकता है। एक बार जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से आगामी परीक्षाओं के लिए डेटशीट देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड फरवरी माह में

सीबीएसई बोर्ड ने 2024 में 10वीं और 12वीं कक्षा की सैद्धांतिक परीक्षाएं एक साथ, एक ही दिन से शुरू करने का फैसला किया है। ये बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। नतीजतन, फरवरी के महीने में, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। छात्रों को अपने स्कूलों से संबंधित बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक ही दिन

बोर्ड परीक्षा डेटशीट के संबंध में सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं होने के बावजूद, सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं की तारीखें प्रदान कर दी हैं। दोनों कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी, 2024 से शुरू होंगी और थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी।

सीबीएसई की मार्किंग स्कीम

सीबीएसई द्वारा 2024 बोर्ड परीक्षाओं के लिए अंकन योजना को संशोधित किया गया है। परिणामस्वरूप, मूल्यांकन में शामिल बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) की संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे लघु या दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के महत्व में कमी आई है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का वेटेज अब 20% होगा, जबकि लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का वेटेज 40% से घटाकर 30% कर दिया गया है।

Join Telegram Group For Updates : Click Here

Read Also

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *